केस गळतीवर उपाय

केस गळतीवर उपाय

{{ COPY }}

#Hair Loss Treatment  ||  #गळणार्‍या केसांची समस्या  || #केस गळतीवर उपाय  || अकाली वृद्धपणा

#गंजेपन व बाल झड़ने से परेशान हैं तो —-

काले लंबे घने बाल

1-दही को तांबे के बर्तन से ही इतनी देर रगडे़ कि वह हरा हो जाए। इसे सिर में लगाने से गंजेपन की जगह बाल उगना शुरू हो जाते हैं।

2-#मेथी के बीजों का पेस्ट बालों में लेप करने से बालों का झड़ना बन्द हो जाता है।
Patanjali Kesh Kanti Milk Protein Hair Cleanser Shampoo, 200ml

3-#चुकन्दर (बीट) के पत्ते का रस सिर में मालिश करने से गंजेपन का रोग मिट जाता है और नये बाल आना शुरू हो जाते हैं।

4-#नीम के पत्ते 10 ग्राम तथा बेर के पत्ते 10 ग्राम लेकर दोनों को अच्छी तरह पीसकर इसका उबटन (लेप) तैयार कर लें। इसके बाद इस लेप को सिर पर लगाकर 1 से 2 घण्टे बाद धोने से बाल उग आते हैं। इसका प्रयोग एक महीने तक करने से लाभ मिलता है।
Patanjali Hair Conditioner, Almond, 100g

5-#उड़द की दाल को उबालकर पीस लें। रात को सोने के समय सिर पर लेप करें। इससे गंजापन धीरे-धीरे दूर हो जाता है और नये बाल आना शुरू हो जाते हैं।

6-गंज (सिर पर कहीं से बाल उड़ जाने को गंज कहते हैं) वाले भाग पर #प्याज का रस रगड़ने से बाल वापस उगने लगते हैं और बाल गिरने रुक जाते हैं।

7-प्याज के रस में नमक और #कालीमिर्च का पाउड़र मिलाकर #मालिश करने से सिर की दाद के कारण सिर के उड़ गये बाल फिर से आने लगते हैं।
Indulekha Bringha Hair Oil Selfie Bottle, 100ml

8-प्याज का रस #शहद में मिलाकर गंजेपन की जगह पर लगाने से फिर से बालों का उगना शुरू जाता है।

9-पके केले के गूदे को #नींबू के रस में मिलाकर लगाने से गंजेपन का रोग मिट जाता है।

10-हरे #धनिया का पानी निकालकर (पत्ते का रस) सिर पर मालिश करने से गंजेपन का रोग मिट जाता है और नये बाल आना शुरू हो जाते हैं।

11-#अलसी के तेल में #बरगद (वटवृक्ष) के पत्तों को जलाने के बाद उसे पीसकर और छानकर रख लें। इस तेल को सुबह-शाम सिर में लगायें। इसी तरह इसे लगाते रहने से सिर पर फिर से बालों का उगना शुरू हो जाता है।
Amway Nutrilite Hair,Skin And Nails – 60 Tablets

12-बालों में भाप देने से बाल रेशम की तरह चमकदार और स्वस्थ होते हैं। इससे बालों का झड़ना भी बन्द हो जाता है। भाप देने के लिए सबसे पहले एक भगोने में गर्म पानी लें और एक तौलिये में इसे भिगोकर हल्का सा निचोड़कर बालों में लपेट लें। ठंड़ा होने पर दूसरे तौलिया को इसी तरह भिगोकर लपेटें। इसी तरह 10 मिनट तक भाप दें। जिस दिन बालों में भाप देनी है उससे एक दिन पहले ही सिर में तेल लगा लें।

13-सूखे #आंवले को रात में पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसी पानी से सिर को धोयें। इससे बालों की जड़ें मजबूत हो जाती हैं |

14-कम उम्र में बाल गिरते हों और बाल सफेद हो गये हों तो इसके लिए #तुलसी के पत्ते और #आंवले का चूर्ण पानी के साथ मिलाकर सिर में मालिश करें। इसके 10 मिनट बाद सिर को धो लें। इससे बालों का झड़ना कम होता है तथा बाल काले और लंबे भी होते हैं।

15-#मेंहदी के पत्ते और चुकन्दर के पत्ते को चटनी की तरह पीसकर सिर में लगाने से बालों का गिरना बन्द हो जाता है और नये बाल आ जाते हैं।

खुलासा – संबंधित माहिती एका seminar मधून प्राप्त झालेली आहे. जास्तीत जास्त लोकांपर्यंत पोचून त्याचा लाभ व्हावा यासाठी ही पोस्ट…

अध्यात्म, आयुर्वेद आणि औषधे

 

© 2016 – 2017, ||-अभिषेकी-||. All rights reserved.

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
error: Content is protected !!